Home Made Onion Oil : बालों की अनेक समस्याओं का समाधान, दादी के नुस्खों द्वारा तैयार किया गया प्याज का तेल

बेहिसाब दिनचर्या खानपान ने आज इंसानी स्वास्थ्य को खोखला कर दिया है ऐसे में बहुत सारी बीमारियां शुरू होने लगती है वक्त की कमी एक मुख्य वजह है ऐसे हेल्थ से संबंधित कई प्रकार की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है उन प्रोब्लम में एक है बालों की समस्या।

home made onion oil method

यह समस्या ऐसी है कि लगभग हर तीसरा व्यक्ति इसकी किसी न किसी दिक्कत से जूझ रहा है किसी के बाल झड़ते हैं किसी के पतले या दोमुहे हैं और बहुत सारे लोगों को डैंड्रफ जैसे अनेकों समस्याएं हैं इन सौ समस्याओं की एक दवा है प्याज का तेल वह भी घर पर बनाया हुआ लेकिन इसको बनाना कैसे है क्या क्या और औषधियों का इस्तेमाल होगा यह सब हम आपको बताएंगे।

बालों को स्वस्थ बनाए प्याज का तेल

प्याज एक ऐसा इंग्रेडिएंट है जो औषधि का काम करता है कैंसर और हृदय घात जैसी घातक बीमारियों में लाभकारी है प्याज का एंटी ऑक्सीडेंट गुण एलर्जी को दूर भगाता है साथ ही Sodium, पोटेशियम, Vitamin A, C, E, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन और फास्फोरस जैसे तत्त्व सम्मिलित होते हैं इसीलिए यह बालों को मजबूत घने और चमकदार बनाता है।

प्याज के तेल बनाने की विधि स्टेप बाई स्टेप

Onion Oil को बनाने के लिए उस पर क्या क्या उत्पाद और इस्तेमाल करेंगे यह जानना अनिवार्य है क्योंकि यह नुस्खा प्राचीन काल से इस्तेमाल होता चला आ रहा है तो मुख्य घटक इस प्रकार हैं:-

  • 2 सूखे लाल प्याज 
  • 200gm सरसो का तेल
  • 100gm नारियल का तेल
  • 30gm अरंडी का तेल
  • लहसुन 20 दाने
  • मीठी नीम(करी पत्ता)
  • 2 चम्मच मेथी दाने
  • लोहे की कड़ाही

Step-1 सबसे पहले दोनो प्याज को छोटे छोटे टुकड़े करेंगे फिर लहसुन के साथ मिक्सर में पीस लेंगे।

home made onion hair oil

Step-2 जब लहसुन प्याज का पेस्ट बन जाए तो पुनः करी पत्ता और भिगोया हुआ मेथी दाना साथ में 2 चम्मच सरसो का तेल डालकर मिक्सर में फिर से पीसेंगे।

home made onion oil method step 2

Step-3 जब पेस्ट बनकर तैयार हो जाए तो लोहे की कड़ाही में उसे निकाल लें उसके बाद ऊपर बताए हुए सरसो, कैस्टर और नारियल तेल मिला दें।

Step-4 एक बात का ध्यान देना है कि जब कड़ाही को गैस में चढ़ा देंगे तो शुरुआत में 2 मिनट तक आंच तेज हो और उसके बाद फ्लेम को एकदम स्लो कर देना है।

home made onion oil method step 3

Step-5 इसको धीरे धीरे चमचे से चलाते रहना है और लगभग 25 मिनट बाद सारे इंग्रीडिएंट भूरे हो जाएंगे तब गैस बंद कर देना है यह ध्यान रहे कि तेल जलना नही चाहिए।

home made onion oil method step 4

Step-6 तेल को ठंडा करें उसके बाद उसे किसी बढ़िया कपड़े से छान लें अब आप इसमें विटमिन E की तीन कैप्सूल मिला दें अब आपका तेल तैयार हो चुका है।

इस तेल को लगाने की विधि

यह हेयर ऑयल लगाने के बाद आपको किसी भी प्रकार के कंडीशन की जरूरत नहीं पड़ेगी और बालों से सम्बन्धित सभी रोगों को दूर करेगा इसके लगाने का तरीका कुछ इस प्रकार है।

  • ऑयल को लगाने के पहले गरम करें लेकिन सीधे तौर पर आग में नहीं बल्कि पानी गरम कर उस पर तेल वाला बर्तन रखें।
  • कम से कम वीक में 2 बार अच्छे से बालों की जड़ों में लगाएं।
  • जब भी लगाएं मिनिमम 2 घंटे तक लगाए रखें और हो पाए तो रात में लगाकर सो जाएं।
  • तेल को लगाने के बाद किसी अच्छे आयुर्वेदिक हर्बल शैंपू से बाल को वाश करें।

बेहतर रिजल्ट पाना चाहते हैं तो योगा या एक्सरसाइज को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बना लें और शीर्षाशन जैसी क्रियाओं को करें। सरसो का तेल मशीन से अपने सामने निकलवाएं जिससे शुद्धता में किसी प्रकार का समझौता न हो इस तेल को इस्तेमाल करने के बाद हमे कमेंट में अवश्य बताएं।

सहयोग करें

भारतवर्ष की परंपरा रही है कि कोई सामाजिक संस्थान रहा हो या गुरुकुल, हमेशा समाज ने प्रोत्साहित किया है, अगर आपको भी हमारा योगदान जानकारी के प्रति यथार्थ लग रहा हो तो छोटी सी राशि देकर प्रोत्साहन के रूप में योगदान दे सकते हैं।

Amit Mishra

लेखक: Amit Mishra

Related Posts

एक टिप्पणी भेजें