UPI Payment System Launch हुआ France मे जानिए कैसे होगी की पेमेंट की लेनदेन पूरी Details

Payment Transaction की गोपनीयता को बनाए रखते हुए UPI द्वारा पेमेंट करना आसान होता है। आमतौर पर हमें पेमेंट करने के लिए हमें मोबाईल नंबर की जरूरत होती थी पर UPI पेमेंट मेथड के द्वारा सिर्फ एक pin या UPI address की जरूरत होती है जो की बिना नंबर साझा किए पेमेंट का लेनदेन करता है।

upi launched in france

अभी तक UPI की सुविधा हमारे भारत तक ही सीमित थी पर अब UPI पेमेंट सुविधा फ़्रांस मे भी उपलब्ध है। जी हाँ UPI पेमेंट सर्विस कई अन्य देशों के साथ France मे भी उपलब्ध है आज के इस समाचार का सार UPI Payment System Launch France जिसको हम बारीकी से समझेंगे।

UPI Launch in France

जब भी कोई भारतीय फ़्रांस घूमने जाता था या फ़्रांस पर्यटक के पर्यटक स्थलों मे जाता था तो वहाँ Payment या ट्रैन्सैक्शन करने के लिए इंटरनेशनल या अन्य पेमेंट सर्विस सुविधाओं का इस्तेमाल करना होता था पर समस्या तब अधिक होती थी जब User इंटरनेशनल पेमेंट के लिए अपने मेन खाते से दूसरे अन्तराष्ट्रिय खातों मे स्थानांतरित करके भुगतान करे और इसीलिए इसी समस्या के समाधान के लिए तथा user सुविधा के लिए UPI को France में Launch किया जिससे हर हर भारतीय बिना डबल ट्रैन्सैक्शन के सीधा UPI द्वारा भुगतान कर सकता है।

हालाकि France में अभी सभी जगह UPI Payment Transaction सुविधा नहीं है सिर्फ कुछ ही जगहों पर हैं जहां भारतीय ज्यादा आते हैं अर्थात पर्यटक स्थलों में यह सुविधा उपलब्ध कराई गई है। फ्रांस में Eiffel Tower सबसे ज्यादा तथा प्रसिद्ध जगह है और UPI की Payment सिस्टम को यही से स्टार्ट किया गया है।

Eiffel Tower (France) में हुआ UPI Payment System Launch

फ्रांस जब भी भारतीय जाते हैं तो Eiffel Tower जरूर जाते हैं विश्व प्रसिद्ध Towers में से एक आइफल टावर भी भी है। UPI को सबसे पहले लॉन्च करने के निर्णय यहीं से लिया गया Mostly Indians Weekends या छुट्टियों में Eiffel Tower जरूर जाते हैं और UPI का Launch होना फ्रांस के Eiffel Tower में एक सफल शुरुआत होगी।

फ्रांस की Lyra कंपनी जो की एक वित्तीय कम्पनी है तथा भारत (India) की कंपनी NPCI ने साथ मिलकर UPI Launch करने का फैसला लिया था तत्पश्चात परिणाम स्वरूप भारतीय पर्यटक टिकट्स खरीद के लिए UPI का इस्तेमाल कर पाएंगे और यह एक सफल प्रयास है। Eiffel Tower में कई Hotel Rooms या घूमने लायक जगहें है जिनमे होने वाले भुगतान या पेमेंट के लिए UPI का इस्तेमाल France में भी किया जा सकता है।

UPI लॉन्च फिलहाल France में हुआ है लेकिन आने वाले समय में अन्य कई देशों में भी UPI उपलब्ध कराया जाएगा इस मुहीम में भरता सरकार भरी प्रयास में जुटी है।

सहयोग करें

भारतवर्ष की परंपरा रही है कि कोई सामाजिक संस्थान रहा हो या गुरुकुल, हमेशा समाज ने प्रोत्साहित किया है, अगर आपको भी हमारा योगदान जानकारी के प्रति यथार्थ लग रहा हो तो छोटी सी राशि देकर प्रोत्साहन के रूप में योगदान दे सकते हैं।

Editorial Staff

लेखक: Editorial Staff

Related Posts

एक टिप्पणी भेजें