Bhojpuri Cinema: जानिए भोजपुरी सिनेमा के यह टॉप एक्टर-एक्ट्रेस कितने पढ़े लिखे हैं

भोजपुरी इंडस्ट्री दिन दोगुनी और रात चौगुनी तरक्की कर रही है अब यह सिनेमा क्षेत्रीयता से व्यापकता में बदल चुका है आज इस इंडस्ट्री की कुल वैल्यू तकरीबन 2 हजार के करीब आंकी जा रही है।

bhojpuri film industry actor actress education

हिंदी भाषी राज्यों में इनकी फिल्मों का दबदबा है इनके शोज भारत के लगभग हर क्षेत्र में किए जाते हैं आइए इसी इंडस्ट्री के कुछ टॉप के स्टार्स के एजुकेशन के विषय में कि कौन कितने क्लास तक पढ़ा है।

Bhojpuri Actors and Actress Education 

फिल्मे हों या संगीत हो दोनो में दबदबा है आज इनके गाने पूरे देश के कोने कोने में बज रहे हैं यूट्यूब पर लाखों व्यूज आम हो चुके हैं इनका दर्शक वर्ग बढ़ चुका है अब इनकी फिल्मों के खूब चर्चे होते हैं पावर स्टार Pawan Singh से लेकर Khesari Lal के करोड़ों फैन फॉलोइंग है तो आप भी इस लिस्ट में अपने फेवरेट स्टार की एजुकेशन के बारे में चेक कर सकते हैं।

Manoj Tiwari Education 

manoj tiwari education

बनारस में जन्मे भोजपुरी एक्टर से सांसद बने मनोज तिवारी ने पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की है उनकी हिन्दी भाषा में मजबूत पकड़ है इसी विषय से स्नातक और M.P. Ed की डिग्री बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी से ली है इसके साथ ही वह कालेज लेवल पर क्रिकेट के अच्छे प्लेयर माने जाते थे।

Ravi Kishan Education

ravi kishan education

वर्तमान में रवि किशन सांसद हैं एक समय Bhojiwood Industry के सबसे महंगे एक्टर माने जाते हैं हालांकि किशन अब केवल भोजपुरी तक ही सीमित नहीं है अब वह बॉलीवुड से लेकर साउथ इंडस्ट्री तक अपना जलवा बिखेर चुके हैं रवि किशन 12वीं तक ही पढ़े लिखे हैं।

Nirahua Education 

nirahua and pawan singh education

दिनेश लाल यादव 'निरहुआ' भोजपुरी सिनेमा के फेमस एक्टर निरहुआ वर्तमान में भारतीय जनता पार्टी से सांसद हैं वह कभी फैंस और फिल्मों के मामले में नही रुके लेकिन पढ़ाई के मामले में 12वीं में ही रुक गए।

Pawan Singh Education

लालीपाप गाने से फेम पाने वाले पवन सिंह इस समय भोजीवुड के टॉप सेलिब्रिटी माने जाते हैं हाल ही में सनी लियोन के साथ कोलैब भी किया है इनके फैंस इन्हे इंडस्ट्री का सलमान खान और संजय दत्त कहते हैं पढ़ाई के मामले में इन्होंने हाईस्कूल किया है।

Khesari Lal Yadav Education

khesari lal education

खेसारी का क्रेज उनके फैंस के बीच जबरदस्त रहता है उनके फैंस अक्सर उन्हें इंडस्ट्री का टॉप सितारा मानते हैं यूपी, बिहार और झारखंड जैसे राज्यों में उनके शोज में भीड़ देखते ही बनती है खेसारी की पढ़ाई 10वीं तक ही हो पाई थी।

Rani Chatterjee Education

rani chatrjee education

इन्हे भोजपुरी सिनेमा में माधुरी दीक्षित की संज्ञा दी जाती है क्योंकि इनकी अदाओं के प्रति दर्शकों की दीवानगी जोरों पर है इन्होंने बी.ए. की डिग्री हासिल की है।

Amrapali Dubey Education

amrpali education

भोजपुरी सिनेमा की टॉप हीरोइन में से एक हैं इनके माता पिता का सपना था कि बिटिया डॉक्टर बने लेकिन बिटिया ने मॉडलिंग चुना इन्होंने मुंबई से ग्रेजुएशन किया है।

Akshara Singh Education

akshara singh education

भोजी सिनेमा की क्वीन कही जाने वाली अक्षरा सिंह सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव रहती हैं इन्होंने ग्रेजुएशन किया है।

Monolisa Education 

monolisa education

इनका रियल नाम अंतरा विश्वास है इन्होंने कोलकाता स्थित कालेज से स्नातक किया है इसके अलावा यह कई भाषाओं की फिल्मों में काम कर चुकी हैं।

Kajal Raghwani Education

kajal raghwani almamater

11 साल की उम्र से मराठी फिल्म में कैरियर की शुरूवात करने वाली काजल भोजीवुड का बड़ा नाम है खेसारी लाल के साथ इनकी जोड़ी को खूब वाह वाही हुई थी इन्होंने पटना विश्वविद्यालय से स्नातक किया है।

पढाई और एक्टिंग स्किल का दोनो अलग बाते हैं फिल्मों और राजनीति का तालमेल कई दशकों पुराना है भोजपुरी के मुख्य 3 सितारे वर्तमान में सांसद हैं।

सहयोग करें

भारतवर्ष की परंपरा रही है कि कोई सामाजिक संस्थान रहा हो या गुरुकुल, हमेशा समाज ने प्रोत्साहित किया है, अगर आपको भी हमारा योगदान जानकारी के प्रति यथार्थ लग रहा हो तो छोटी सी राशि देकर प्रोत्साहन के रूप में योगदान दे सकते हैं।

Amit Mishra

लेखक: Amit Mishra

Related Posts

एक टिप्पणी भेजें