Best Dating Apps In India 2024 : इस Valentine आनलाइन ढूंढें अपना पार्टनर

आज करेंसी ही डिजिटल नही हुई है बल्कि लोगों का रहन सहन भी इसका हिस्सा हो गया है अभी तक इंटरनेट तकनीक का इस्तेमाल जानकारी खोजने या अन्य तकनीकी मुद्दों में होता था किंतु समय के बदलाव के साथ अब यह पर्सनल जीवन के विभिन्न पहलुओं पर मुख्य भूमिका निभाता है।

best dating apps in india 2024

ऐसे ही एक हिस्सा है पार्टनर खोजना या दूसरे शब्दों में कहें कि ब्वॉयफ्रेंड/गर्लफ्रेंड खोजना, बहुत सारे लोग ऐसे होंगे जिन्हें यह जानकारी नहीं होगी कि कैसे पार्टनर ढूंढें और किस प्लेटफार्म के थ्रू बात करें तो हम आपकी इस समस्या का सॉल्यूशन बस कुछ शब्दों में लिखकर कर दे रहें हैं यहां कुछ Best Dating And Friendship Apps in India बता रहें हैं आप इन्हे डाउनलोड करके इस वेलेंटाइन डे पर सिंगल से मिंगल हो सकते हैं।

Best Dating Apps in India 2024

इस इंटरनेट की दुनिया में जहां एक तरफ सोशल मीडिया प्लेटफार्म ने ग्लोबल स्तर पर सभी देशों को जोड़ दिया है न्यूज से लेकर लोगों की व्यक्तिगत दिनचर्या तक इन प्लेटफार्म में शेयर हो रही है वह दिन बीत गए जब यह सब वर्चुअल दुनिया कहलाता था अब तो लोग शादी से लेकर डेट तक विभन्न एप्लिकेशन के माध्यमों से जुड़कर कर रहे हैं हम आपको कुछ डेटिंग  ऐप्स के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

Tinder - Match. Chat. Date

यह अमेरिकी कम्पनी Match Group द्वारा बनाया गया है अब तक पूरे विश्व में इस कम्पनी ने 45 से ज्यादा डेटिंग ऐप्स लॉन्च कर चुकी है भारत में टिंडर खासा लोकप्रिय है इसके कुछ फीचर इस प्रकार हैं

tinder dating app

  • इस पर अपनी आईडी बनाने के लिए फेसबुक, मेल या मोबाइल नम्बर से बना सकते हैं।
  • बेसिक डिटेल के बाद आपके इंट्रेस्ट भरना है उन्ही रुचियों के आधार पर प्रोफाइल शो होंगी।
  • इसके बाद सेटिंग में जाकर फिल्टर लगाना है कि आप किनको डेट या दोस्ती करना पसंद करेंगे मेल या फीमेल सेलेक्ट करना है और डिस्टेंस को सेलेक्ट कर देना है।
  • वेरिफाइड प्रोफाइल में Video KYC होगी और आपकी प्रोफाइल में ब्लूटिक लग जाएगा।
  • जब आप मैचिंग के लिए जाएंगे तो प्रोफाइल को राइट स्वाइप करेंगे तो रिक्वेस्ट जाएगी सामने वाले यूजर के पास वहीं लेफ्ट करेंगे तो यह होगा कि आप इंटरेस्टेड नही हैं।

इतना प्रोसेस फ्री है लेकिन इसपे पेड ऑप्शन भी अवेलबल है जिस पर जल्दी मैच होता है अपने साथी प्रतियोगी ऐप्स में इसका फ्री वर्जन बेटर है यह प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है इसको 100 मिलियन से अधिक लोगों ने डाउनलोड कर रखा है और इस पर 6 मिलियन लोगों ने अपना रिव्यू दिया है इसकी रेटिंग 4 Star है।

Happn Dating App

यह फ्रांस की कंपनी SAS द्वारा बनाया गया एप्लीकेशन है भारत में इसके 37 मिलियन यूजर हैं प्लेस्टोर में इसे 3 स्टार की रेटिंग प्राप्त है इसके कुछ फीचर इस प्रकार हैं।

happn dating app

  • अपनी आईडी बनाने के लिए जीमेल, फेसबुक या फोन नंबर से आईडी बना सकते हैं।
  • इसका यूजर इंटरफेस काफी आसान है।
  • यह महानगरीय क्षेत्र में काफी सफल है।
  • इसपर भी टिंडर की तरह लेफ्ट राइट स्वाइप का ऑप्शन है।
  • डिस्टेंस सेलेक्ट करना होता है यह आपको आपके इंट्रेस्ट के बेस की प्रोफाइल शो करेगा हैपन का पेड वर्जन भी अवेलबल है।

Bumble - Dating And Making Friends

इस एप्लीकेशन का निर्माण अमेरिकी कंपनी Bumble Trading Inc द्वारा किया गया है इसके भारत में लगभग 50 मिलियन यूजर हैं लगभग साढ़े नौ लाख लोगों ने  4.1 स्टार की रेटिंग दी है। इसके बारे में कुछ जानकारी

bumble dating application

  • टिंडर और हैपन की तरह इसपर भी लॉगिन मेल या मोबाइल से किया जा सकता है।
  • राइट या लेफ्ट स्वाइप से प्रोफाइल मैच कराई जा सकती है।
  • मैच होने की स्थिति में इसका एक खास फीचर यह कि फीमेल जब तक पहली बार मैसेज नही करेगी तब तक मेल खुद से संदेश नहीं भेज सकता है।

Woo Dating App For India

यह ऐप पूरी तरह भारतीय है प्लेस्टोर में 10 मिलियन से ज्यादा डाउनलोड और 3.9 स्टार की रेटिंग है इसके खास फीचर इस प्रकार हैं

woo dating app

  • इसके ज्यादातर यूजर पढ़े लिखे प्रोफेसनल लोग हैं।
  • इसमें 40 वर्ष के लोगों की संख्या ज्यादा है।
  • यह इंट्रो वाइस और टैग सर्च का ऑप्शन प्रोवाइड कराता है।
  • इस पर प्रोफाइल टू प्रोफाइल वाइस कालिंग की सुविधा उपलब्ध है और सीधे संदेश भेज सकते हैं।

Disclaimer

यह सारे ऐप्स 18 साल से ज्यादा उम्र वालों के लिए हैं और डेटिंग ऐप्स के थ्रू मिलने वाले लोगों से तब तक न मिलें जब तक पूर्ण विश्वसनीयता न हो जाए और किसी भी झांसे में न आए पहली बार पब्लिक प्लेस में मिले क्योंकि हाल ही में कुछ ऐसे केस आएं है जिसमे जागरूकता और सजगता जरूरी है।

सहयोग करें

भारतवर्ष की परंपरा रही है कि कोई सामाजिक संस्थान रहा हो या गुरुकुल, हमेशा समाज ने प्रोत्साहित किया है, अगर आपको भी हमारा योगदान जानकारी के प्रति यथार्थ लग रहा हो तो छोटी सी राशि देकर प्रोत्साहन के रूप में योगदान दे सकते हैं।

Amit Mishra

लेखक: Amit Mishra

Related Posts

एक टिप्पणी भेजें