Valentine day Week 2024 : जानिए किस दिन क्या है खास

 वैसे तो प्रेम का कोई विशेष दिवस नही होता है अगर आप किसी को चाहते हैं तो दिन विशेष का इंतजार किए बिना ही उसे प्यार करते रहते हैं।

valentine week list

हमारी संस्कृति में प्रेम जीवन का आधार है इसे सर्वोपरि माना गया है लेकिन इस भाग दौड़ वाले जीवन में अपनों के लिए समय निकाल पाना मुश्किल हो रहा है ऐसे में कुछ विशेष दिन तय किए गए हैं जिन्हे आप सेलिब्रेट कर सकते हैं 7 दिनों का यह त्योहार Valentine's week कहलाता है यह सातों दिन प्रेमी अथवा प्रेमिका द्वारा अलग अलग तरीके से अपने पार्टनर के प्रति लव का इजहार है।

Valentine Day Week list 2024

फरबरी माह के 7 तारीख से शुरू होने वाला यह स्पेशल त्योहार 14 तारीख तक अलग-अलग टास्क में बंटा हुआ है इन दिनों लव बर्डस एक दूसरे के प्रति अपनी स्पेशल भावनाएं व्यक्त करते हैं क्या कुछ खास है इन 7 दिनों के जानेंगे।

valentine day week list

7 February (Rose Day)

गुलाब और प्रेम का सम्बन्ध बहुत ही खासम खास है क्योंकि इन दोनो में काफी समानताएं हैं या यूं कहें कि प्रेम सम्बन्ध का प्रतीक गुलाब को माना जाता है।

  • गुलाब के फूल में कांटे होना हमें यह बताता है कि प्रेम में काटों के समान ढेरों अड़चने हैं इनकी चिंता करेंगे तो गुलाब(प्रेमी) से वंचित रह जाएंगे।
  • गुलाब की पंखुड़ियों को यदि मसलकर फेंक भी दिया जाए तो भी वह अपनी सुगन्ध की छाप हाथों में छोड़ जाता है ऐसे ही अगर प्रेम में कोई एक जुदा हो जाए तो सारी उमर यादें रह जाती हैं।

इसलिए आप अपने साथी को लाल गुलाब देकर अपने आत्मीय भावों को शेयर कर सकते हैं।

8th February (Propose Day)

यह वेलेंटाइन वीक का दूसरा दिन है अगर पहले दिन आपके पार्टनर ने गुलाब को एक्सेप्ट कर लिया है तो इस दिन आप अपने दिल की बात कहकर प्रेम का इजहार कर सकते/सकती हैं।

  • अगर आप पहले से ही रिलेशनशिप में हैं तो अपने लवर को एक बढ़िया डेट पर ले जा सकते हैं।
  • प्यार के प्रपोज के लिए कई तरह के तरीके हो सकते हैं चाहे घुटनों के बल बैठकर या सामने वाले के चॉइस के हिसाब से जगह चुनकर ले जाएं और दिल की बात कह दें।

9th February (Chocolate Day)

आजकल बच्चों से लेकर बूढ़ों तक सबको चॉकलेट बहुत पसंद है हर खुशी के मौके पर लोग चॉकलेट एक दूसरे को भेंट करते हैं।

  • लव के एक्सेप्ट होने के बाद मुंह मीठा करना जरूरी होता है आप अपने पार्टनर को अपने हाथों से चॉकलेट खिलाएं।
  • आजकल बाजार में बहुत सारी वैरायटी वाली चॉकलेट हैं अपने लवर की पसंद की Chocolate का पता करें और खिलाने के साथ गिफ्ट भी कर दें।

10th February (Teddy bear Day)

यह प्रेम के दिनों का चौथा दिन होता है इस दिन टेडी बियर देने का रिवाज है क्योंकि टेडी काफी सॉफ्ट होते हैं।

  • टेडी बियर प्रेमी या प्रेमिका का प्रतीकात्मक स्वरूप है ताकि लवर उसे छूकर अपने अपने साथी को फील कर सकें।
  • लड़कियों को टेडी ज्यादा पसंद होते हैं इसीलिए मेल पार्टनर ही टेडी गिफ्ट करते हैं।

11th February ( Promise Day)

प्यार के बन्धन अटूट होते हैं इनमे वादा जैसी कड़ी की जरूरत नहीं होती है लेकिन फिर भी प्रेम के सप्ताह के पांचवा रोज प्रोमिस के लिए निर्धारित किया गया है।

  • टेडी के बाद प्रेमी जोड़े पूरी जिंदगी भर एक होने के लिए वादा करते हैं।
  • लव करना आसान है किंतु उसे निभा पाना सबके बस की बात नही होती है इस दिन कसमों वादों के माध्यम से प्रेमी पंक्षी प्रतिज्ञा लेते हैं।
  • कई जोड़े किसी नोट (Currency) में अपने पार्टनर का वादा और नीचे साइन कर रख लेते हैं यह एक हैप्पी मोमेंट की तरह होता है।

12th February (Hug Day)

प्रेम में एक दूसरे के भावों और आत्मीय मिलन के प्रतीक के रूप में होता है गले लगना, इस गले मिलन को छठे दिन सेलिब्रेट किया जाता है।

  • इस दिन प्रेमी जोड़े गले लगकर एक दूसरे की भावनाओं को बिखेरते हैं एक तरह से इसे आत्मीय मिलन कह सकते हैं।
  • इस दिन आप चॉकलेट फूलों का बुके बतौर गिफ्ट दे सकते हैं।

13th February (Kiss Day)

प्रेम सप्ताह का आखिरी पड़ाव चुम्बन दिवस के रूप में मनाते हैं हालांकि कई ऐतिहासिक साक्ष्यों के आधार पर माना गया है कि लगभग 3000 साल पहले की सभ्यता में प्रपोज के समय किस करने का चलन था।

  • किस अर्थात चूमना, इसका मतलब यह होता है कि आप अपने प्रिय लोगों को प्रेम करने का एक भाव प्रदर्शित कर रहे हैं।
  • आप अपने रिश्ते के कंफर्ट के हिसाब से चेहरे, माथे या लिप पर अपने पार्टनर को किस कर सकते हैं।

14th February Valentine Day

आखिरी दिन वैलेंटाइन डे के रूप में मनाया जाता है इस दिन आप अपने पार्टनर के संग घूमने जा सकते है उसके लिए कोई ऐसा गिफ्ट तैयार करें जो अपने हाथों से बना सकते हैं इससे प्रेम सम्बन्ध में मजबूती मिलेगी।अगर आपका पार्टनर खाने का शौकीन है तो उसे उसकी मनपसंद डिश बनाकर खिलाएं या कहीं बाहर बढ़िया डेस्टिनेशन पर ले जाएं। 

कई लोग ऐसे हैं जो अपने चाहने वाले से दूर रहते हैं तो वह इन 7 दिनों को एक साथ सेलिब्रेट नही कर पाए हैं तो उनके लिए 14 फरवरी खास हो सकता है इस दिन रोज दिवस से लेकर हग डे तक मना सकते हैं और गिफ्ट दे सकते हैं।

सहयोग करें

भारतवर्ष की परंपरा रही है कि कोई सामाजिक संस्थान रहा हो या गुरुकुल, हमेशा समाज ने प्रोत्साहित किया है, अगर आपको भी हमारा योगदान जानकारी के प्रति यथार्थ लग रहा हो तो छोटी सी राशि देकर प्रोत्साहन के रूप में योगदान दे सकते हैं।

Amit Mishra

लेखक: Amit Mishra

Related Posts

एक टिप्पणी भेजें