Heeramandi Web Series : Sanjay Leela Bhansali का OTT डेब्यू

Sanjay Leela Bhansali बॉलीवुड का वह नाम जो ऐतिहासिक फिल्मों को बनाने के लिए जाने जाते हैं इन कहानियों में छौंका मारकर दिलचस्प बनाकर परोसना भंसाली साहब से सीखें।

heeramandi bhansali webseries

Padmavat, Bajirao Mastani और Gangubai जैसी फिल्मों में अपने काम का लोहा मनवाने वाले भंसाली जल्द ही OTT पर कदम रखने वाले हैं उनकी पहली वेबसरीज HeeraMandi: The Diamond Bazaar जल्द ही Netflix पर प्रसारित की जाएगी आइए जानते हैं इस वेबसरीज़ से जुड़ी मुख्य बातें।

HeeraMandi: The Diamond Bazaar 

DirectorSanjay leela Bhansali
StorySanjay leela Bhansali
DialogueDivy Nidhi Sharma, Shantanu Yennemadi
CinematographySudeep Chatterjee
EditorYash Darji
MusicYash Darji
ProducerSanjay Leela Bhansali, Arvinder Gill
ProductionBhansali Production

संजय लीला भंसाली के अनुसार वह इस सीरीज में पिछले 14 साल से मेहनत कर रहे हैं हाल ही में इस सीरीज का फर्स्ट लुक जारी किया गया है Heera Mandi का नाम महाराजा रणजीत सिंह के सिपहसलाहकार हीरा सिंह के नाम रखा गया था क्युकी हीरासिंह के क्षेत्र के अंतर्गत यह जगह आधीन थी।

heeramandi star cast

वर्तमान में हीरामंडी लाहौर में स्थित है इसके इतिहास की बात की जाए तो मुगल काल में यहां पर राजा महाराजा अपना मन बहलाने जाते थे यहां तवायफ रहती थी तब तवायफ का मतलब नृत्य, संगीत कला और संस्कृति से जुड़ी रहने वाली स्त्रियों से था उस जमाने में यह बहुत ही रिहायशी इलाका माना जाता था जिसकी वजह से इसका नाम "शाही मोहल्ला" पड़ गया था।

अफगानिस्तान और उज़्बेकिस्तान देशों से नृत्यांगनाएं यहां आकर रहती थी उस समय इसकी चमक देखते ही बनती थी बाद में अंग्रेजों के आने के बाद इसकी शान बिगड़ गई और इसे प्रॉस्टिट्यूशन एरिया घोषित कर दिया गया। आजादी के बाद यह पाकिस्तान के लाहौर में चला गया आज भी दिन में वहां दुकान व्यापार का कार्य होता है किन्तु रात में रेड लाइट एरिया में तब्दील हो जाता है। संजय लीला भंसाली ने उन्हीं तवायफों की कहानी को बड़े दिलचस्प तरीके से पेश किया है यह सीरीज आर्ट और कल्चर की विरासत को सम्हाले हुए एक पीरियड ड्रामा है पहली बार बॉलीवुड में हीरामंडी के नाम का जिक्र वरुण धवन की फिल्म 'कलंक' में मिला था आइए जानते हैं Heeramandi Star Cast, Release Date इत्यादि के बारे में।

Heeramandi Web Series Star Cast

चूंकि यह सीरीज भंसाली के निर्देशन में बनाई जा रही है इसलिए इसके सेट की भव्यता देखते ही बनती है फर्स्ट लुक में दिखाए गए चरित्रों के पहनावे और BGM उस एरा में दर्शको को खींच ले जाएंगे। फर्स्ट लुक की शुरूवात मनीषा कोइराला के शाही साजो श्रृंगार से होती है फिल्म में सोनाक्षी सिन्हा और अदिति राव हैदरी जैसी महत्त्वपूर्ण कलाकार देखने को मिलेंगे।

  • Manisha Koirala
  • Sonakshi Sinha
  • Aditi Rao Hydari
  • Richa Chadha
  • Sanjeeda Sheikh
  • Sharmin Segal
  • Farida Jalal
  • Vaishnavi Ganatra
  • Taha Shah Badussha
  • Fardeen Khan
  • Adhyayan Suman
  • Shekhar Suman

Heeramandi Web Series Budget

संजय लीला भंसाली की फिल्मों का खर्च आमतौर पर बहुत ज्यादा होता है क्योंकि वह हर सीन को वास्तविक बनाने की कोशिश करते हैं बजाय वीएफएक्स जैसी तकनीकी का इस्तेमाल करने के, हाल की ही मीडिया रिपोर्ट्स में इस बात की पुष्टि की गई है कि इस फिल्म का कुल बजट लगभग 200 करोड़ है यह अब तक Netflix की बड़े बजट वाले सीरीज में शामिल हो सकती है।

Heeramandi Web Series Release Date

यह 8 एपिसोड में नेटफ्लिक्स में रिलीज की जाएगी हाल ही में 1 फरवरी को इसका फर्स्ट लुक जारी किया गया है लेकिन अभी तक इसके रिलीज को लेकर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है लेकिन कई बॉलीवुड खबरिया वेबसाइटों से इस बात की पुष्टि मिलती है कि यह नेटफ्लिक्स पर अगले 3 से 4 महीने में देखने को मिल सकती है।

पाकिस्तान का फेमस अखबार द डान लिखता है कि अब यहां की स्थित बहुत ही दयनीय है कोई नाम सुनना और लेना भी पसंद नही करता है अरसे पहले आईं महिलाएं सेक्स वर्कर के रूप में पीढ़ी दर पीढ़ी काम कर रही हैं।

दिलचस्प बात यह है कि भंसाली के पिटारे से हीरा मण्डी के इतिहास को किस तरह उकेरा जाता है यह तो वेबसिरीज देखकर ही पता लगेगा।

सहयोग करें

भारतवर्ष की परंपरा रही है कि कोई सामाजिक संस्थान रहा हो या गुरुकुल, हमेशा समाज ने प्रोत्साहित किया है, अगर आपको भी हमारा योगदान जानकारी के प्रति यथार्थ लग रहा हो तो छोटी सी राशि देकर प्रोत्साहन के रूप में योगदान दे सकते हैं।

Amit Mishra

लेखक: Amit Mishra

Related Posts

एक टिप्पणी भेजें