Salman Khan आखिर Diet में क्या खाते हैं? और अगर आपको भी उनकी तरह Body बनाना है तो यह बातें जान लेनी चाहिए

Salman Khan जैसी बॉडी तो हर कोई बनाना चाहता है लेकिन कुछ Bodybuilders इस बात से अनजान रहते हैं की Salman Khan खाने में क्या खाते हैं Salman Khan की Diet क्या है यह बातें जानना जरूरी हैं तभी आप एक स्वस्थ शरीर के साथ अच्छी बॉडी Bana पाएंगे।

salman khan body diet

Salman Khan बॉलीवुड के वह स्टार हैं जिन्होंने Bodybuilding का ट्रेंड बॉलीवुड में लाया था और आज भी भारत में जितने भी लड़के Gym जाते हैं उनमें से अमूमन Salman Khan से प्रेरणा लेकर ही जाते हैं Salman खान जैसी मेहनत तो आप कर लोगे लेकिन उनकी तरह Diet भी जरूरी है।

Salman Khan की Body और Diet

Salman Khan शुरुआती दिनों में अपनी बॉडी पर खूब ध्यान दिया उनका मानना था की अगर Fit and Fine रहना और आत्मविश्वास तेज रखना है तो अच्छे शरीर का होना बेहद जरुरी है। Bodybuilding Competition में एक Show में सलमान खान ने कहा था की मेहनत के साथ अच्छी खान - पान और अनुशासन में रहना भी बहुत जरुरी है और यह बात उस कॉम्पटीशन में सभी स्वीकारा और इस बात की प्रशंशा की।

सलमान खान ने उन सभी मेहनती Bodybuilders को देख कर यह कहा था "जब आप मेहनत करते Gym के अंदर तो बॉडी Gym के अंदर नहीं बनती बल्कि Gym के बाहर बनती है और Discipline से अच्छी बॉडी बनती है"

Samay Bhojan
Subah 7:00 baje Nashta: 2 ande, 1 cup daliya, 1 cup fal
Subah 9:00 baje Nashta: Protein shake
Dopahar 12:00 baje Dopahar ka bhojan: Chicken ya machali ka salad, 1 cup brown rice
Dopahar 3:00 baje Nashta: Fal ya sabjiyan
Sham 6:00 baje Raat ka khana: Chicken ya machali, 1 cup sabjiyan
Raat 9:00 baje Protein shake

यह चार्ट Salman Khan एवं हर वह इंसान स्वस्थ रहने के लिए अच्छी बॉडी के लिए ऐसी डाइट चार्ट फॉलो करते हैं Salman Khan ने कभी एक विशिष्ट Diet के बारे में नहीं बताया बल्कि उन्होंने कहा को Healthy चीजे खाना चाहिए।

Fruits खाना

अगर Healthy Protein और Vitamin चाहिए तो Fruits द्वारा कम खाकर अधिक मात्रा में ले सकते हैं और Salman Khan ने The Kapil Sharma Show में उन्होंने कहा भी था की फ्रूट्स भी वह खाना पसंद करते हैं।

पेट भर खाना।

Salman Khan का कहना है की अगर आप पतले तथा दुबले हो तो सबसे पहले पेट भर और स्वादिष्ट खाना खाओ तभी आपकी बॉडी में सुधार हो सकता है। आजकल जो भी बच्चे Gym जाते हैं और पतले - दुबले हैं तो शुरुआत से ही Diet सलेक्शन करते हैं जबकि Gym के शुरुआती दिनों में पहले शरीर का भरण पोषण जरूरी होता है तभी Body बढ़ती है।

बहुत अधिक Workout करना

आजकल जो भी बच्चा बॉडी बनाने की शुरुआत करता है सबसे बड़ी गलती यही करता है शरीर के क्षमता से अधिक वर्कआउट करना और Salman Khan इस बात को ज्यादा ध्यान देकर बोलते हैं की अगर आप शरीर के क्षमता से ज्यादा मेहनत करते हैं तो आप अपने शरीर को कष्ट पहुंचा रहे हो जिससे शरीर बिगड़ता है अपने शरीर को उतना ही स्ट्रेस दो जितने बॉडी बन सके।

Salman Khan को जितने साल Film Industry में आए हुए हो गए हैं लगभग उतना ही समय उनको Gym मे भी आए हुए हो गया और यह बात Salman Khan ने अपने अनुभव तथा Beginners की गलतियों को देख कर ही बताया है।

सहयोग करें

भारतवर्ष की परंपरा रही है कि कोई सामाजिक संस्थान रहा हो या गुरुकुल, हमेशा समाज ने प्रोत्साहित किया है, अगर आपको भी हमारा योगदान जानकारी के प्रति यथार्थ लग रहा हो तो छोटी सी राशि देकर प्रोत्साहन के रूप में योगदान दे सकते हैं।

Admin

लेखक: Admin

Related Posts

एक टिप्पणी भेजें