Jeep Compass Electric : इसकी 720 किलोमीटर की रेंज तहलका मचा देगी

ग्लोबल कार बाजार को देखते हुए  भारतीय बाजार भी उसी की डगर में चल रहा है जब से गैस और डीजल से चलने वाले वाहन बन्द किए जा रहे हैं तब से बड़ी कंपनियां फ्यूचरिस्टिक कार बनाने के कंपटीशन में कूद पड़ी है।

jeep compass ev next generation suv

फ्यूचर कार बाजार अब इलेक्ट्रिक (EV Cars) और हाइड्रोजन वाली कारों का रहने वाला है इतनी कंपनियों के बीच एक ग्राहकों के लिए अच्छी खबर यह है कि Jeep ने अपनी Compass का EV वर्जन बाजार में लाने के लिए तैयार है तो आइए जानते हैं Jeep Compass Electric Range, Price, Launch Date और इसके स्पेसिफिकेशन के बारे में।

Jeep Compass Electric The Next Generation Car

अमेरिकन ऑटोमोबाइल कंपनी जीप ने भारतीय बाजार में अपनी  जीप कंपास इलेक्ट्रिक उतारने की घोषणा की है कम्पनी ने कहा है कि अगले 2 सालों के अंदर कार सड़कों में दिखाई देगी। 

jeep compass ev display

जीप अपनी गाडियां रफ टफ बनाता है इनकी कंपास को काफी सफलता भी मिल चुकी है देखते हैं इस कार के प्रति लोग कितनी दीवानगी दिखाते हैं।

Jeep Compass Electric Range in Kilometers (Battery Backup)

jeep compass ev expected interior

जीप की इस J4U में ऐसा खुलासा सामने आया है कि इसमें बैट्री 98 किलोवाट की होगी आमतौर पर Tata Nexon Ev की रेंज वाली गाड़ियों में 40 किलोवाट की बैटरी इस्तेमाल की जाती है जबकि Hyundai Ionic में 72 किलोवाट की बैटरी यूज की जाती है इसका मतलब है कि इसका सीधा कंपटीशन आइनिक जैसी गाड़ियों से होगा। इस कार की रेंज 720 किलोमीटर की बताई जा रही है।

Jeep Compass Electric चार्जिंग टाइम

ईवी कार अभी तक जितनी भी आई हैं उन सबमें फीचर की कोई कमी नही है ऐसे में यह कैसे तय किया जाए कि कौन सी गाड़ी बेहतर है। ईवी कारों की सबसे महत्तवपूर्ण बात यह है कि उसकी रेंज कितनी है और चार्ज होने में कितना समय लगेगा, जीप इसी बात को फोकस कर इस कार को 80 प्रतिशत मात्र 30 मिनट में चार्ज कर सकेंगे।

Read Also:

Jeep Compass Electric Features, Price and Launch Date

यह कार अपनी पुरानी कर की ही तरह होगी कुछ फीचर्स को अपडेट किए जाएंगे जैसे कि

  • Touch screen Infotainment System पिछली बार की तुलना कंपनी इस बार इसे अपडेट करके लगाएगी नई तकनीकी और स्क्रीन साइज भी बड़ा होगा।
  • Sunroof पहले से बड़ा होगा जो कि अपनी सह कम्पटीटरों को कड़ी टक्कर देगा।
  • Safety Features में जैसे ABS तकनीक EBD और 7 एयरबैग्स के साथ ही इंटीरियर की कलर और डिजाइन को अपडेट किया जाएगा।

कम्पनी ने इसकी कीमत और वेरिएंट को लेकर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की है लेकिन आंतरिक सोर्स के अनुसार इसकी शुरुवाती कीमत 25 लाख (Expected) की रेंज के आसपास होगी। इसकी लॉन्च डेट की बात की जाए तो यह कर भारतीय सड़कों में अप्रैल 2026 से दिखने की उम्मीद है।

सहयोग करें

भारतवर्ष की परंपरा रही है कि कोई सामाजिक संस्थान रहा हो या गुरुकुल, हमेशा समाज ने प्रोत्साहित किया है, अगर आपको भी हमारा योगदान जानकारी के प्रति यथार्थ लग रहा हो तो छोटी सी राशि देकर प्रोत्साहन के रूप में योगदान दे सकते हैं।

Amit Mishra

लेखक: Amit Mishra

Related Posts

एक टिप्पणी भेजें